मुंहासों को 5 दिन में आसानी से ठीक करते हैं पान के पत्ते, जानें कैसे

best home remedy for acne and pimples

Best Home Remedy For Acne and Pimples

चेहरे पर मुंहासे हो जाएं, तो आपकी खूबसूरती खराब होती है। गलत खानपान, चेहरे पर मेकअप, तनाव और हार्मोन में गड़बड़ी को मुंहासों का कारण माना जाता है। गर्मियों में पसीने और चिपचिपेपन की वजह से कील-मुंहासे, झाइयां, काले-भूरे दाग, ब्लैकहेड्स, घमौरी और पसीने की गंध जैसी बहुत-सी परेशानियों का समाना करना पड़ता हैं। मुंहासे इस मौसम की आम परेशानी हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन मुंहासों से आप कुछ घरेलू नुस्खों से आसानी से राहत पा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह केवल 7 दिन में आपके चेहरे से न सिर्फ मुंहासे बल्कि मुंहासों के दाग भी हो जाएंगे गायब।

पान से करें मुंहासे ठीक

भारतीय खान-पान में पान का महत्व खास है। आज भी तमाम शुभ अवसरों और त्यौहारों में लोग पान जरूर शामिल करते हैं। पान के पत्ते डाइजेशन में मदद करते हैं इसलिए खाना खाने के बाद इन्हें खाने की परंपरा रही है। यही पान के पत्ते मुंहासे दूर करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिेए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है क्योंकि ये नुस्खा बहुत आसान है।

क्या है मुंहासों के लिए ये असरकारी नुस्खा

सबसे पहले पान के 3-4 हरे पत्तों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अब इन पत्तों को पीस लें और इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और बाकी बचे पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। पान के पत्तों की तासीर ठंडी होती है और ये मुंहासों को आसानी से ठीक करते हैं। वहीं हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चेहरे से बैक्टीरिया को खत्म करती है, जिससे मुंहासे के दाग भी आसानी से चले जाते हैं। दिन में 1 या 2 बार ये नुस्खा 7 दिन तक प्रयोग करें। तीसरे दिन से ही आपको असर दिखने लगेगा।

नहाते समय करें पान का प्रयोग

पान के पत्ते बहुत गुणकारी होते हैं। अगर आप गर्मियों में पसीने की बदबू और मुंहासों से परेशान हैं, तो पान के पत्तों को नहाते समय भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए रोज नहाने से 2 घंटे पहले एक बाल्टी पानी में पान के 3-4 पत्तों को डाल दें। फिर आखिरी में इस पानी से नहा लें। इस नुस्खे से आपको पसीने की दुर्गंध से राहत मिलेगी और कभी भी कील-मुंहासों की समस्या नहीं होगी।

best home remedy for acne and pimples

Best Home Remedy For Acne and Pimples – 

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • भोजन में ऐसी चीजें लें जिनमें फैट और मसालों की मात्रा बहुत कम हो। अधिक चिकनाई, तेज मीठा, स्टार्चयुक्त और मसालेदार भोजन से एक्ने की संभावना काफी बढ़ जाती है।
  • रेशेदार पदार्थ अधिक मात्रा में लें। इससे पेट साफ रहता है और शरीर के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।
  • ऐसी चीजें अपने भोजन में शामिल करें, जिनमें जिंक काफी मात्रा में हो। जैसे शेलफिश, सोयाबीन, साबुत अनाज, सूरजमुखी के बीज और सूखे मेवे। जिंक एंटी बैक्टीरियल होता है।
  • खट्टी चीजें जैसे लो फैट दही पर्याप्त मात्रा में खाएं। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थो और आयोडीन नमक का प्रयोग कम से कम करें। इनमें आयोडीन बहुत होता है और इससे एक्ने बढ़ता है। मछली और प्याज में भी आयोडीन पाया जाता है, इसलिए इनसे भी दूर रहें।
  • शराब, मक्खन, कॉफी, चीज, चॉकलेट, क्रीम, कोको, अंडे, मांस, पोल्ट्री उत्पाद, सॉफ्ट और ब्रोमिनेटेड वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल बिलकुल न करें।
  • रोज कम से कम आठ-दस गिलास पानी जरूर पिएं ताकि विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकें। नियमित व्यायाम करें और ताजी हवा में अधिक देर तक रहें।
  • जितना संभव हो त्वचा को तैलीय होने से बचाएं। बालों को रोजाना शैम्पू करें। एक्ने के लिए खासतौर पर निर्मित हर्बल साबुन इस्तेमाल करें, जिसमें सल्फर हो। त्वचा को अच्छी तरह धोएं, लेकिन ज्‍यादा रगड़ें नहीं। ज्यादा रगड़ने से एक्ने और फैलता है।
  • बालों में डैंड्रफ न होने दें। डैंड्रफ झड़कर जब त्वचा पर गिरता है तो वह भी एक्ने का कारण बनता है।
  • अधिक मेकअप से बचें। अगर मेकअप जरूरी हो तो प्राकृतिक और वॉटर बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। तेज केमिकल, डाई या तेलयुक्त प्रोडक्ट्स से दूर रहें।
  • मेकअप ब्रश और स्पंज को हर बार इस्तेमाल करने के बाद अल्कोहल से धोएं और उन्हें अल्कोहल में ही डुबोकर रखें ताकि संक्रमण न हो।
  • तनाव से दूर रहें। तनाव से हार्मोन परिवर्तन होता है, जिससे एक्ने बढ़ सकता है। कई त्वचा विशेषज्ञ एक्ने होने पर रोज कम से कम 15 मिनट धूप सेंकने, व्यायाम और पूरी नींद की सलाह देते हैं।

Best Home Remedy For Acne and Pimples

Orignal Source : www.onlymyhealth.com

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*